10 Best Dog Breed in Indian Origin You Never Know About


हेलो फ्रेंड्स आप Best Dog Breed in India के बारे में जानना चाहते हे । मेने इस आर्टिकल में 10 Best Dog Breed in India के बारे में बताया  हे । इस आर्टिकल में मेने kannai, chippiparai, rajapalayam, gaddi, indian pariah, rampur hound, indian mustiff, indian spitz, mudhol hound or combai के बारे में बताया हे।

Indian Dog Breed की भिन्न भिन्न नस्ले है। वे छोटे से गांव से लेकर बड़े बड़े शहर पाए जाती है। भारत में प्रसिद्द कुत्ते की नस्लों मै kannai, chippiparai, rajapalayam, gaddi, indian pariah, rampur hound, indian mustiff, indian spitz, mudhol hound or combai शामिल है। हमने उनके बारे में आपके ज्ञान को व्यापक बनाने के लिए उनके चित्रों के साथ कुछ लोकप्रिय भारतीय कुत्तों की सूची तैयार की है।





 LIST OF 10 BEST DOG BREED IN INDIA

1. kannai

 Best Dog Breed in India


दिखावट : काले और तन में रंग लेकिन छाती और पैरों पर सीमित सफेद। डॉबरमैन पिंसर के समान दिखता है।


क्षेत्र जहाँ यह पाया जाता है: तमिलनाडु

कन्नी तमिलनाडु में दुर्लभ नस्ल की आठवीं नस्ल है। वे चिप्पीपराई से निकटता से संबंधित हैं और कहा जाता है कि वे सालुकी के वंशज हैं। इन नस्लों को हिरणों का शिकार करने के लिए बनाया गया था क्योंकि वे अपने पैरों पर बहुत फुर्तीली और हल्की होती हैं। आमतौर पर एक मूक कुत्ता, वे अपने मालिकों के रक्षक और प्रशिक्षित करने में आसान होते हैं। हालांकि, वे स्वतंत्र रूप से कार्य करते हैं जब शिकार के रूप में उनका स्वभाव होता है। यह सूची में सबसे दुर्लभ नस्लों में से एक है, लगभग विलुप्त होने के कगार पर है। उपलब्ध उचित नमूने की कमी के कारण, कन्नी नस्ल को पुनर्जीवित करने के लिए कोई उचित प्रयास नहीं किया गया है।

2. Chippiparai



अन्य नामIndian Sighthound

दिखावट: यह एक मध्यम आकार का कुत्ता है, जिसके पास सफेद, सीमित सफेद चिह्नों के साथ एक लाल, लाल भूरे, हल्के काले रंग का कोट, सिल्वर-ग्रे है। उनकी एक लंबी घुमावदार पूंछ है।

क्षेत्र जहाँ यह पाया जाता है: दक्षिण भारत

चिपिपराई एक भारतीय शिकार कुत्ते की नस्लों में से एक है जो पेरियार झील के आसपास के क्षेत्र में पाया जाता है। Chippiparai कुत्ते का उपयोग जंगली सूअर और एक बुद्धिमान नस्ल और एक अद्भुत प्रहरी के शिकार के लिए किया जाता है।

3. Rajapalayam

Best Dog Breed in India


अन्य नाम: भारतीय प्रकाश स्तम्भ

दिखावट: भारी सफेद, ठोस काले और भूरे रंग में पाया जाने वाला भारी कुत्ता।

क्षेत्र जहाँ यह पाया जाता है: भारत के दक्षिणी भाग

राजपालयम  एक Indian Sighthound है जिसका उपयोग जंगली सूअरों पर नज़र रखने के लिए शिकार अभियानों में किया गया था। यह भारतीय मूल का कुत्ता तमिलनाडु के राजापलायम शहर से आता है, जो भारत के दक्षिणी तटीय राज्यों में से एक है, जहाँ यह पहली बार नायक राजवंश द्वारा प्रतिबंधित किया गया था।

18 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध के दौरान इसे ब्रिटिश घुड़सवारों के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। आजकल, यह भारतीय सेना द्वारा कश्मीर सीमा की रक्षा के लिए रखा जाता है। यद्यपि राजपलयम सबसे बेशकीमती भारतीय शिकार कुत्ता और एक उत्कृष्ट प्रहरी है, लेकिन यह बहरापन का खतरा है। यह एक बड़ी और भारी-बंधी नस्ल है, जो रंग में दूधिया सफेद होने के लिए उल्लेखनीय है, जिसमें एक विशेषता गुलाबी नाक और सुनहरी आंखें हैं।

4. Gaddi

Best Dog Breed in India
credit by thesmartcanine.com

अन्य नामIndian Gaddi, Gaddi Watchdog

दिखावट: मांसपेशियों, गहरी छाती वाली गद्दी प्रकृति में बड़ी तेजी के साथ पुष्ट है। वे आमतौर पर फसली कानों के साथ पाए जाते हैं।

क्षेत्र जहाँ यह पाया जाता है: उत्तरी भारत

एक अन्य मास्टिफ-प्रकार की कुत्ते की नस्ल, गद्दी हिमालय क्षेत्र में इसी नाम की जनजाति द्वारा विकसित की गई थी। इन वर्षों में, गद्दी तेंदुए और अन्य शिकारियों से बचाने के लिए एक भयंकर रक्षक कुत्ते के रूप में प्रतिष्ठित हो गए हैं। साथ ही, वे काफी बुद्धिमान होने के साथ-साथ कुत्ते के रूप में भी पूजनीय हैं। जैसा कि भारतीय मास्टिफ के विपरीत, गद्दी कुट्टा को एक लड़ाकू कुत्ता नहीं माना जाता है।

5. Indian Pariah

Best Dog Breed in India


अन्य नाम:  Pie dog, Pi dog, Pye dog,  भारतीय मूल का कुत्ता, INDog

दिखावट: डबल लेपित मध्यम आकार के कुत्ते के बारे में 20-25 इंच ऊंचाई के साथ। सामान्य रंग भूरे या गहरे और लाल भूरे रंग के होते हैं। यह काले रंगों में भी पाया जाता है।

क्षेत्र जहां यह पाया जाता है: पूरे भारत में व्यापक रूप से पाया जाता है।

Indian pariah कुत्ता एक देशी नस्ल है जो मानव द्वारा उद्देश्यपूर्ण प्रजनन द्वारा नहीं बल्कि प्राकृतिक चयन के परिणामस्वरूप उभरा है। इस कुत्ते की नस्ल का पता 15,000 साल पहले लगाया जा सकता है; वास्तव में, भारतीय पारिया कुत्ते को दुनिया का सबसे पुराना कुत्ता नस्ल माना जाता है।

Indian pariah कुत्ते के अन्य नामों में Pye dog शामिल हैं - pye हिंदी में बाहरी, असम - Indog, भारतीय मूल के कुत्ते और भोटुआ कुकुर से आंग्ल भारतीय शब्द है। भारतीय पारिया कुत्ता भारत में, बल्कि बांग्लादेश और दक्षिण एशिया के कुछ अन्य क्षेत्रों में भी पाया जा सकता है। आजकल, वन-निवास जनजाति और समुदाय अभी भी इस कुत्ते की नस्ल को जन्म देते हैं।

6. Rampur Hound

Best Dog Breed in India


अन्य नाम: उत्तर-भारतीय ग्रेहाउंड

दिखावट: लंबाई में 24 27 -27 spr, गहरी छाती, एक लंबी पूंछ के साथ पसलियों को थोड़ा ऊपर की ओर ऊपर की ओर से फोड़ना।

क्षेत्र जहाँ यह पाया जाता है: उत्तरी भारत

रामपुर ग्रेहाउंड उत्तरी भारत के रामपुर क्षेत्र में भारत के सबसे प्रसिद्ध कुत्तों की नस्ल में से एक है। रामपुर हाउंड सबसे बड़े भारतीय कुत्तों में से एक है जिसके पास मजबूत जबड़े हैं।

प्रारंभ में, इस भारतीय नस्ल का उपयोग प्राचीन बस्तियों में गीदड़ बंद करने के लिए किया गया था। रामपुर ग्रेहाउंड बड़ी बिल्लियों सहित तेजी से दौड़ सकते हैं और बड़े खेल का शिकार कर सकते हैं, जैसे: शेर, बाघ, पैंथर और तेंदुए। ये भारतीय हाउंड बेहद सुंदर और चुस्त हैं और लंबी दूरी तय करने के लिए उनमें दमखम है।

7. Indian Mustiff

Best Dog Breed in India


बुली कुट्टा के रूप में भी जाना जाता है, यह कुत्ता भारत और पाकिस्तान दोनों से उत्पन्न होता है और मुख्य रूप से पंजाब क्षेत्र में पाया जाता है। वे गार्ड कुत्तों के लिए सबसे आम पसंद हैं लेकिन दुर्भाग्य से, इन कुत्तों में से कई अभी भी कुत्ते से लड़ने के उद्देश्यों के लिए नस्ल और पोषित हैं।

8. Indian Spitz

Best Dog Breed in India


स्पिट्ज एक छोटे आकार के कुत्ते की नस्ल है और पोमेरेनियन कुत्ते की तरह दिखता है। भारतीय स्पिट्ज भारत में सबसे लोकप्रिय कुत्तों में से एक है, जो कुत्ते की एक बहुत ही उज्ज्वल और सक्रिय नस्ल है। यह शहरी भारत में सबसे लोकप्रिय कुत्तों की नस्लों में से एक है, जहां छोटे अपार्टमेंट और सीमित आवास स्थान बड़ी नस्लों को पीछे करना मुश्किल बनाते हैं।

9. Mudhol Hound

Best Dog Breed in India


अन्य नाम: Caravan Hound, पश्मी

दिखावट: विभिन्न रंगों जैसे फॉन, परती, लाल, क्रीम, काला और माउस-ग्रे में पाया जाता है। इस भारतीय कुत्ते की नस्ल के कानों के बीच लंबा और संकीर्ण सिर चौड़ा होता है।

क्षेत्र जहां यह पाया जाता है: कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश

10. Combai

Best Dog Breed in India

अन्य नाम: कोम्बाई, Indian Bear Hound

दिखावट: राजपलायम की तरह लग रहा है, इस कुत्ते की नस्ल एक काले मुखौटा के साथ लाल भूरे रंग की है। उनके पास मजबूत जबड़े, दिलकश स्वभाव और अधिक सक्रिय होने की प्रवृत्ति है।

क्षेत्र जहाँ यह पाया जाता है: भारत का दक्षिण

कंबाई या कोम्बाई कुत्ते की नस्ल भारत के दक्षिण में पाई जाती है और इसमें राजपलयम की तुलना में अधिक शक्तिशाली जबड़े होते हैं। कंबाई कुत्ते की एक बहुत ही प्राचीन नस्ल है और दक्षिण भारत में कुत्ते की सबसे बेहतर नस्लों में से एक है, जिसका इस्तेमाल शिकार और रखवाली के लिए किया जाता है।

Post a Comment

0 Comments