9 Natural Food Give Your Dog’s To Stop Your Dog’s Stinky Breath

9 Natural Food Give Your Dog’s To Stop Your Dog’s Stinky Breath के बार हम अपने डॉग से हसी मजाक करते रहते है। इंसान बच्चो की तरह अपने डॉग से भी बहुत प्यार करता है, और कभी कभी कुत्ते का मालिक अपने कुत्ते को प्यार से चुम्बन भी करता है। तब कुत्ते के स्वास में बदबू आती है तो हमारा आनंद लेना कठिन हो जाता है। दन्त रोग यंग कुत्ते को बहुत ही ज्यादा प्रभावित करता है। ये रोग Your Dogs's Stinky Breath  हो सकता है। और जल्दी ही उसका उपचार करना जरुरी है।

Stop Your Dog’s Stinky Breath
Image Credit : www.pixabay.com



कुत्ते की बदबूदार साँस हमें कुत्ते के पास जानेसे रोकती है। उसके साँस में गंध आने से दांत और कीडेन्ट की स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। या पोस्टिक आहार की कमी के संकेत हो सकते है, इसलिए हमें बदबू आने पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

हमें नियमित रूप से हमारे कुत्ते के दांत को ब्रश करना चाहिए, और ब्रश करने के आलावा हमें कुछ घरेलु उपचार भी करने चाहिए जिसे कुत्ते की ससो में गंध न आये। नियमित रूप से कुत्ते के दांतो को ब्रश करना और दांतो को चबाना कुतो के दांतो की स्वास्थ्य के लिए अच्छा उपचार है।

हमें अपने वेटरनरी डॉक्टर के साथ कुत्ते की स्वस्थ के बारे में चर्चा करनी चाहिए। और पौस्टिक आहार खिलाना चाहिए, कुत्ते को ख़राब भोजन खिलाना नहीं चाहिए और पौस्टिक आहार के बारे में वेटरनरी डॉक्टर को पूछना चाहिए। अगर आपके कुत्ते को साँस में से गंध आ रही है तो जल्दी से उसका उपचार करवाना चाहिए।

9 Natural Food Give Your Dog’s To Stop Your Dog’s Stinky Breath


1. दही

दही सिर्फ लोगो के लिए अच्छा है वैसा नहीं है दही कुतो के लिए भी अच्छा है। एक पौस्टिक आहार के रूप में हमें कुत्ते को नियमित आहार में दही देना चाहिए।

दही में कुछ डेल बिना ही कुत्ते को दही खिलाना चाहिए। क्यों की एडिटिव्स और खाने का स्वाद कुतो के लिए हानिकारक होता है। कुत्ते को कोई चीज खिलने से पहले उसके लेबल को चेक करे क्युकी Xylitol  युक्त किसी भी चीज कुत्ते हो हानि पौह्चती है।

2. गाजर  और APPLES

दांतो पे टार्टर बेक्टेरिअ का स्तर बन जाता है जो बदबू मरता है। आमतौर पर दांतो को ब्रश करने से दांतो के पीछे जमे टार्टर बेक्टेरिआ को दूर नहीं कर सकते है। इसलिए गाजर या सेब कुत्ते को नियमित रूप से खिलने से टार्टर जैसे बैक्टीरिया को दूर करता है और दांतो के स्वास्थ्य को नियमित रूप से अच्छा बनाता है।

3. अजमोद और पुदीना

कुत्ते की स्वास के लिए जड़ी बूटी अद्भुत काम करती है। उनमे से सबसे अच्छी काम करने वाली जड़ीबूट अजमोद और पुदीना है। अजमोद और पुदीना स्वाभाविक रूप से सांसो को गंध से मुक्त करता है।

अपने कुत्ते को अजमोद और फुदीना कई तरीको से खिला सकते है। उसे खाने में मिलकर खिलाया जा सक्या है या पानी में डालकर भी खिलाया जा सकता है।

अजमोद को गर्म पानी में उबालकर, बादमे उसे ठंडा होने कई लिए रखदे और बादमे उसे बोतल में संगृहीत कर सकते है। बादमे उसे हम अपने कुत्ते को पीला सकते है और कुत्ते की सांसो की गंध को दूर कर सकते है।

4. प्रोबायोटिक्स

प्रोबिओटिक्स कुत्ते कई सांसो की बदबू को हटाने में मदद करता है। प्रोबिओटिक्स शरीर में अच्छे बैक्टीरिया का समर्थन करता है और के कुतो को मानव खाद्य पदार्थ अनुकूल स्त्रोत है। दही, केले, और शहद में प्रोबिओटिक्स गुण होते है।

5. लहसुन लौंग

लहसुन की चटनी आप अपने कुत्ते को भोजन में दे सकते हो ताकि उनकी सांसो में से बदबू न आये। यह बात याद रखिये की ज्यादा लहसुन कुत्ते को कैंसर का कारन बनता है। इसलिए अपने कुत्ते को लहसुन खिलाने से पहले अपने वेटरनरी डॉक्टर से इस बात पर सर्चा कर लेने की आवश्यकता है।

सांसो के इलाज के लिए ऐ सबसे सस्ता इलाज है क्यों की ऐ पहले से ही आप अपने रसोई में लहसुन का उपयोग करते है।

6. सेब का सिरका

सेब का सिरका एक अच्छा कीटाणुनाशक है। इसलिए पानी के कटोरे में सेब का सिल्का डालकर पिलाना चाहिए, इससे कुत्ते की साँस में आने वाली गंध काम होगी।

7. हड्डियों-या हार्ड चब खिलौने

खिलोने कोई प्राकृतिक खाद्य पदार्थ नहीं है इसलिए कुत्ते को निगलना नहीं चाहिए। अगर आपका कुत्ते आसानीसे नरम चीजे चबा जाते है तो उसे कठोर चबाने वाले खिलौना चबाना चाहिए। कुत्ते को चबाने के हड्डियों में एक स्वाद होता है जो कुत्ते को बहुत पसंद आता है ।

हड्डिया और चबाने वाले खिलौने कुत्ते के दांतो को अच्छी चबाने की क्रिया प्रदान देता है। हड्डिया चबाने से कुत्ते के दन्त साफ होजाएंगे उनसे दांत ख़राब नहीं होंगे और उनकी साँस मेसे गंध नहीं आएगी।

8. ताजा पानी

अगर हम पानी की बात करे तो पानी बैक्टीरिया का प्रजनन स्थल है, इसलिए पानी के कटोरे में बैक्टीरिया उत्पन होते है। इसलिए कुत्ते के लिए पानी भरने से पहले पानी के कटोरे के अच्छी तरी कैसे स्वच्छ करना चाहिए।

9. नारियल का तेल

नारियल का तेल कुत्ते  की साँस की बदबू दूर करता है। इसलिए कुत्ते को नारियल का तेल पिलाना चाहिए। नारियल का तेल एक अच्छा टूथपेस्ट की तरह काम करता है।


Post a Comment

0 Comments