Canine Parvovirus In Dog | Parvovirus Treatment | Symptom, Cause And Prevention

Canine Parvovirus Ind Dog | Parvovirus Treatment | Symptom, Cause And Prevention: Parvo हर नए पिल्ला और कुत्ते के मालिक का सबसे बुरा सपना है। कुछ ही दिनों में, एक पूरी तरह से स्वस्थ पिल्ला चंचल से सक्रिय रूप से बीमार हो सकता है। कुत्तों में परवो एक रोके जाने योग्य बीमारी है, हालांकि, सभी नए पिल्ला मालिकों और प्रजनकों को परवो के जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए, कि इसे कैसे रोका जाए, और अगर पिल्ला  Parvovirus को पकड़ता है, तो क्या करें।

Canine Parvovirus In Dog | Parvovirus Treatment
Image Credit: www.pixabay.com


Canine Parvovirus(CPV) संक्रमण एक अत्यधिक संक्रामक वायरल बीमारी है जो कुत्तों को प्रभावित करती है। वायरस खुद को दो अलग-अलग रूपों में प्रकट करता है।

अधिक सामान्य रूप आंतों का रूप है, जो उल्टी, दस्त, वजन घटाने और भूख की कमी (एनोरेक्सिस) की विशेषता है। कम सामान्य रूप हृदय रूप है, जो भ्रूण की हृदय की मांसपेशियों और बहुत युवा पिल्लों पर हमला करता है, जो अक्सर मौत का कारण बनता है।

अधिकांश मामलों को पिल्लों में देखा जाता है जो छह सप्ताह से छह महीने के बीच होते हैं। युवा पिल्लों में प्रारंभिक टीकाकरण द्वारा कैनाइन परवोवायरस संक्रमण की घटनाओं को मौलिक रूप से कम किया गया है।

परवो के लिए खतरे में कौन से कुत्ते हैं?

छह सप्ताह से छह महीने के बीच के युवा कुत्ते, बिना कटे या अधूरे टीका वाले कुत्ते सबसे ज्यादा जोखिम वाले Parvo के लिए हैं। जर्मन शेफर्ड डॉग्स, रॉटवीलर, डॉबरमैन पिंसर्स, इंग्लिश स्प्रिंगर स्पैनियल्स और अमेरिकन स्टैफ़ोर्डशायर टेरियर्स को भी पैरोवायरस के अनुबंध का खतरा बढ़ जाता है, हालांकि वैज्ञानिक पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि इन कुत्तों की नस्ल दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम में क्यों है।

Canine Parvovirus Ind Dog | Parvovirus Treatment | Symptom, Cause And Prevention

Signs And Symptoms Of Parvovirus In Dog

यदि आपके कुत्ते को  Parvovirus है, तो आप आम तौर पर एक्सपोज़र के तीन से दस दिन बाद लक्षण देखना शुरू कर देंगे। आम संकेत और लक्षण जो आपके पिल्ला में हो सकते हैं शामिल हैं:

  • अत्यधिक सुस्ती
  • उल्टी
  • अतिसार (आमतौर पर खूनी)
  • बुखार
कुत्तों को  Parvovirus से जुड़े लक्षणों से अविश्वसनीय रूप से निर्जलित किया जाता है। वायरस कुत्ते की आंतों की दीवारों को भी नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे सफेद रक्त कोशिका की गिनती, सेप्सिस और एनीमिया में गिरावट जैसे जीवन के लिए खतरा पैदा हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते को तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं यदि आपको संदेह है कि वह parvo हो सकता है। अस्तित्व के लिए समय सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।

Cause Of Parvovirus In Dog

Canine Parvovirus(CPV) के संक्रमण के कारण होता है, सबसे अधिक बार, सीपीवी -2 ए या सीपीवी -2 बी। सभी कुत्तों को कैनाइन पैरोवायरस विकसित करने का खतरा है। 4 महीने से कम उम्र के कुत्ते और वायरस के खिलाफ टीका नहीं लगवाने वाले कुत्तों को संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

नवजात पिल्लों को अपनी माताओं से एंटीबॉडी प्राप्त होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं, लेकिन वायरस को नष्ट करने और संक्रमण से लड़ने के लिए पिल्लों की प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करने से पहले सीपीवी के लिए प्रतिरक्षा बंद हो जाती है।

पालतू जानवरों की दुकानों, जानवरों के आश्रयों, और प्रजनन केनेल्स में कुत्ते भी बढ़ते जोखिम में हैं। भीड़भाड़ और खराब सैनिटरी स्थितियों से वायरस फैलने में आसानी होती है। कुत्ते की कुछ नस्लों (जैसे, अंग्रेजी स्प्रिंगर स्पैनियल्स, रॉटवीलर, डोबर्मन पिंसर) और कुत्तों की एक और स्वास्थ्य स्थिति है जो गंभीर बीमारी विकसित करने के लिए एक उच्च जोखिम हो सकता है।

Parvovirus Treatment

अस्तित्व में ऐसी दवाएं नहीं हैं जो वायरस को मार सकती हैं।

इसके बजाय, एक कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और बीमारी से लड़ने के लिए उनके शरीर को मजबूत बनाने में मदद करने के लिए पार्वो के लिए उपचार डिज़ाइन किया गया है।

कुत्तों और Canine Parvovirus के साथ पिल्लों को पशु चिकित्सक के उपचार की आवश्यकता होती है और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। उन्हें एक ड्रिप पर रखा जाएगा और उन्हें निर्जलित होने से रोकने के लिए अंतःशिरा तरल पदार्थ दिए जाएंगे। उल्टी को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए उन्हें दवाएं भी दी जा सकती हैं, जो निर्जलीकरण को रोकने में भी मदद करती हैं।

अगर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के परिणामस्वरूप परवो के साथ एक कुत्ते ने एक माध्यमिक संक्रमण पकड़ा है, तो उन्हें एंटीबायोटिक दवाइयां दी जा सकती हैं।

Parvo के साथ कुत्तों और पिल्लों को अलगाव में रखा जाना चाहिए और अन्य जानवरों से दूर रखा जाना चाहिए। पशुचिकित्सा या अस्पताल में अन्य रोगियों में फैलने वाली बीमारी को रोकने के लिए उन्हें उपचारित किया जा सकता है, जिसे हटाकर उनका उपचार किया जा सकता है।

Parvo से उबरने वाले कुत्ते के लिए औसत अस्पताल में पांच से सात दिन रहते हैं। दुर्भाग्य से, पिल्लों अक्सर मजबूत नहीं होते हैं टोल जीवित रहने के लिए बीमारी उनके युवा शरीर पर ले जाती है और कई मर जाएंगे।

Parvo के लिए उपचार भी बहुत महंगा है क्योंकि आपके कुत्ते को गहन देखभाल में कई दिनों के रहने की आवश्यकता होगी। राउंड द क्लॉक नर्सिंग और पशु चिकित्सा देखभाल, दवाओं और तरल पदार्थों के लिए लागत। बिल आसानी से सैकड़ों में दौड़ सकते हैं, यदि हजारों नहीं, तो पाउंड के। टीकाकरण की कीमतें बहुत अधिक सस्ती हैं। एक बेहद बीमार कुत्ते की भावनात्मक लागतों का उल्लेख नहीं करने के लिए जो मरने की संभावना है।

Prevention Of Parvovirus

(CVP) संक्रमण के खिलाफ सबसे अच्छी रोकथाम आप टीकाकरण के लिए सही प्रोटोकॉल का पालन कर सकते हैं। युवा पिल्लों को छह सप्ताह की उम्र में शुरुआत में टीका लगाया जाना चाहिए, 10 सप्ताह की उम्र के बाद कम से कम दो टीके, और उनके तीसरे टीकाकरण के कम से कम दो सप्ताह बाद तक अज्ञात कुत्तों के साथ सामाजिककरण नहीं किया जाना चाहिए।

 उच्च जोखिम वाली नस्लों को 22 सप्ताह तक की लंबी प्रारंभिक टीकाकरण अवधि की आवश्यकता हो सकती है। इस समय के दौरान, आपके पिल्ला को केवल ज्ञात कुत्तों के साथ निजी क्षेत्रों में सामूहीकरण करना चाहिए। दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ स्वस्थ, पूरी तरह से टीका लगाए गए कुत्ते उन कुत्तों को आपके घर ला सकते हैं, या आप पिल्ला को उनके घर ला सकते हैं। उन सभी सार्वजनिक क्षेत्रों से बचें जहाँ कुत्ते समय बिताते हैं, जिनमें डॉग पार्क, डॉग बीच, पालतू स्टोर और अन्य कुत्ते-निर्दिष्ट क्षेत्र शामिल हैं।

 हमेशा मल तुरंत उठाएं। यह तुरंत शुरू करने के लिए एक अच्छी आदत है, क्योंकि यह पर्यावरण प्रदूषण को कम करता है और आंतों के परजीवी के प्रसार को कम करता है।

 पार्वो वायरस गंभीर परिणामों के साथ एक बीमारी है। आपके और आपके पशु चिकित्सक द्वारा तेजी से कार्रवाई आपके कुत्ते को पूर्ण वसूली के लिए सबसे अच्छा रोग का निदान देती है।

Post a Comment

0 Comments