6 Reasons to Cannot Skip Grooming Your Dog

अपने कुत्ते की हमेशा सवस्था बनाये रखना और उन्हें नियमित रूपसे तैयार करने के कई सारे आवश्यक लाभ है। जब कुत्ते बाहर खेल रहे हों तो कुत्तों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उन्हें क्या गंदा और क्या करने से गंदगी से बचना चाहिए। एक अच्छे पालतू माता-पिता के रूप में हमारा ऐ काम है की हम उन्हें साफ रखें, जो उनके सामान्य स्वास्थ्य में भी मदद करता है!

Grooming Your Dog
image credit: www.pixabay.com


यह निश्चित करने के लिए हमेशा अच्छा हे की हमारे सुन्दर कुत्ते नियमित रूप से तैयार रहने से अच्छे और साफ सुथरे रहते है,  लेकिन उन्हें अच्छे और सुंदर बनाए रखने से कहीं अधिक है। वास्तव में, यह वास्तव में उनके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

यहाँ आपको ६ कारणे बताये गए हे की आपके Grooming In Your Dog करना क्यों आवश्यक है, और आप इसे बिल्कुल नहीं छोड़ सकते।

6 Reasons to CANNOT Skip Grooming Your Dog

1. यह Fleas Or Tiks  रोकने में मदद करता है 

हमारे कुत्ते को नहलाने के एक कारण में से एभी एक कारन हे की कुत्ते बहार खेलने के दौरान उनके शरीर पर लगी पुरे दिन की गंदगी और गर्मी को धो सकते है। नहला ने का मुख्य कारन ऐ हे की कुत्ते को Fleas OR Tiks के इन्फेक्शन को रोकने के लिए  कुत्ते को नहलाना आवश्यक हे।

अगर आप स्पेशल शैम्पू का उपयोग करते हो तो वे पूरी तरह से सहायक नहीं हे, वे Fleas OR Tiks से पूरी तरह से सुरकरा पाने में मदद नहीं कर सकते है। लेकिन कुत्ते को स्नान कराने से आपको Fleas Or Tiks को  देखने में मदद मिलेगी, और एक बार जब आप उन्हें जान लेंगे, तो आप उन्हें पूरी तरह से और सुरक्षित रूप से निकाल सकते हैं।

2. यह गंदगी और मृत त्वचा को हटाता है

आपके कुत्ते को शरीर के ऊपर ब्रश करना उनके कोट को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए महत्वपूर्ण है। जब भी आप अपने कुत्ते को ब्रश करते हे, तो केवल तब तक ही करे की ओ अच्छा दिखने लगे।

उन्हें ब्रश करना उनके स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योकि आप साडी गंदगी और मृत त्वचा को दूर कर सकते है और साथ साथ हैंड्रफ से भी सुटकारा पा रहे हे जो अन्यथा आपके कुत्ते के कोट पर अटके रह सकते हैं।

आपके कुत्ते को ब्रश करने का एक अन्य कारण यह है कि यह आपके कुत्ते के फर में प्राकृतिक तेलों को उत्तेजित करता है। जब आप उन्हें ब्रश करते हैं, तो ये तेल आपके कुत्ते के कोट में फैल जाते हैं, जो उन्हें चमकदार और स्वस्थ दिखते हैं।

ब्रश करने से भी आपके कुत्ते को उलझे हुए या गुच्छे वाले बालों को निकल ने में मदद मिलती है। बैक्टीरिया और परजीवी को निकल सकते हे जो मेट के कारन त्वचा में जलन करता है। अपने कुत्ते को ब्रश करना न केवल उनके कोट और त्वचा के स्वास्थ्य, बल्कि उनके समग्र स्वास्थ्य में भी मदद करता है।

3. यह आपके कुत्ते की असामान्य ता ओ की जाँच करता है

आपके कुत्ते को तैयार करने का एक बड़ा फायदा यह है कि आप अपने कुत्ते के शरीर के साथ क्या हो रहा है, इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप उनकी त्वचा को कैसा महसूस करते हैं और जब आप उन्हें छूते हैं तो वे आपके साथ कैसा व्यवहार करते हैं, इसके बारे में आप अधिक परिचित होंगे, जिसमें यह भी बताया जा सकता है कि क्या इसमें कुछ सामान्य है।

आप इ बात पे भी ध्यान दे की आप उसे तैयार कर रहे हे तब आपका कुत्ता केसी प्रतिक्रिया कर रहा है। यदि आपको दर्द के लक्षण दिखे देते हेतो समजिये की आपके कुत्ते को कुछ प्रॉब्लम है। नियमित रूप से तैयार होने से आपको सामान्य व्यवहार और क्या नहीं है, यह पता करने में मदद मिलेगी।

अगर आपके कुत्ते शरीर पर असामान्य गांठ हे या धब्बा हे, तो आप उसे संवारते समय पता लगा सकते हे। अगर कुछ असामान्य लगे तो आप उसे वेटरनरी डॉक्टर के पास लेजाकर उसका पता लगा सकते है।

4. यह कान के infection  को दूर करने में मदद करता है

अपने प्यारे कुत्ते को संवारने के दौरान हमें जो महत्वपूर्ण काम करने चाहिए उनमें से एक यह सुनिश्चित करना है कि उनके कान साफ हैं की नहीं, ऐसा करने से उनके कान में कोई प्रॉब्लम होगा तो वो पता चल जायेगा।

जब कुत्ते बाहर घूमने जाने लगाते हैं, तो उनके पास चीजों के खिलाफ ब्रश करने की प्रवृत्ति होती है। इस से उसके कान में कण और इन्फेक्शन हो सकते है जो आपके कुत्ते को प्रॉब्लम देता है। जिन कुत्तों में विशेष रूप से लंबे, फ्लॉपी कान होते हैं, वे अधिक जोखिम में होते हैं।

जब हम उन्हें तैयार कर रहे होते है तब उनके कानो की जाँच करे जो उनके कानो में होने वाले प्रॉब्लम में मदद देगा।

5. यह पैरों की रक्षा करता है और नाखून जटिलताओं से बचने में मदद करता है

नेल को काटना पहली बार में अपने दम पर करना मुश्किल हो सकता है, जितना छोटा आप काटते हैं, उतने करीब आप रक्त वाहिकाओं के नाखूनों के हिस्से में पहुंच जाते हैं। यही कारन से आप उसको नेल कट करने दे जो लोग उसमे माहिर हो।

अपने कुत्ते के नाखूनों को ट्रिम करना केवल उनके पैरों को अच्छा बनाने के बारे में नहीं है। लंबे नाखूनों का होना आपके कुत्ते के लिए असहज हो सकता है और उनके चाल-चलन में बदलाव का कारण भी बन सकता है।

लंबे नाखूनों के साथ चलना आपके कुत्ते को उनके पैरों के किनारे पर चलने का कारण बन सकता है। यह गठिया और यहां तक कि हड्डी विकृतियों को जन्म दे सकता है अगर आप नियमित रूप से उनके नाखूनों को ट्रिम नहीं करते हैं तो इ प्रॉब्लम आता है।

6. यह दन्त के स्वास्थ्य को बनाए रखता है

अपने कुत्ते को स्नान और ब्रश करना जरुरी है, लेकिन आमतौर पर ऐ आपको हर दिन नहीं करना पड़ता है। लेकिन आपको ऐ समय समय पे करना जरुरी है।

इसका मतलब है की आपको अपने कुत्ते को दातो में मसूड़े को रोकने के लिए दिन में एक बार ब्रश करना चाहिए । सोते कुतो को पेरियोडोंटल बीमारी होती है, इसलिए उन्हें अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है।

कुत्ते को स्वस्थ आहार खिलाने से कुत्ते के दांतो को साफ करने की आवश्यकता कम रहती है। कुछ कुत्ते को ब्रश करने की आवश्यकता कम रहती है। हालाँकि आपको आपके वेटरनरी डॉक्टर से दांत की सफाई के बारे में पूछना चाहिए और नियमित दांत की जाँच करनी चाहिए।



Post a Comment

1 Comments

  1. This article is truly helpful...Good luck.
    We will take care of your pet when you are not at your home. Enroll now on AirPets for your pet boarding. Visit now on AirPets |
    International Pet Transport | Domestic Pet Transport | Pet Travel

    ReplyDelete