Top 10 Dangerous Dog Breeds In The World

नमस्कार दोस्तों, कैसे हो आप? आशा करते है आप ठीक हैं। लेकिन आज हमारा लेख Top 10 Dangerous Dogs Breeds In The World का है, सभी लोगों को पालतू जानवर रखने का शौक है, और कुत्तों को दुनिया का सबसे पसंदीदा पालतू जानवर माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत से डॉग ब्रीड्स हैं जो बहुत कठिन हैं और उनके पास है कई देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

10 Dangerous Dog Breeds

1. Wolf Hybrid

Dangerous Dog Breeds


यह बताता है कि यह केवल अपने नाम से पहचान है हाँ, इन कुत्तों को वुल्फ नस्लों के साथ पार किया जाता है और इसलिए कई हैं
वुल्फ की विशेषताएं। आमतौर पर, वे जर्मनी और यूरोपीय देशों में पाए जाते हैं और प्रकृति से, वे बहुत आक्रामक हैं। वैसे, उन्हें प्रशिक्षित किया जा सकता है, लेकिन यह एक बहुत ही मुश्किल काम है अगर उन्हें लगता है कि कुछ उनका है और यह छीना जा रहा है, तो वे बहुत आक्रामक हो जाते हैं और अपने मालिक को नहीं पहचानते हैं। वुल्फ हाइब्रिड को एक दिन में कम से कम 1 घंटे व्यायाम करने की आवश्यकता होती है।


2. German Shephard

Dangerous Dog Breeds


जर्मन शेफर्ड का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लों में आता है। वे अपने मालिक के प्रति सबसे अधिक वफादार होते हैं लेकिन अगर उन्हें किसी के द्वारा धमकी दी जाती है, तो वे उस पर हमला करने के लिए बिल्कुल भी नहीं रुकते हैं। उन्हें दुनिया के हर कोने में देखा जाता है, लेकिन अगर आप उनके साथ पालतू जानवर की तरह व्यवहार नहीं करते हैं, तो यह बहुत आक्रामक है। उनकी ऊंचाई 65 सेंटीमीटर है और वजन 40 किलोग्राम तक है

3. Boxer

Dangerous Dog Breeds


बॉक्सर कुत्तों को अक्सर गार्ड कुत्तों की तरह इस्तेमाल किया जाता है। और यह उनके बुद्धिमान होने का संकेत है जो बेहद वफादार और कर्कश बॉक्सर कुत्ते हैं
60 सेंटीमीटर और 30 किलोग्राम तक का वजन न केवल उनका भोजन बहुत महंगा है, बल्कि उन्हें और अधिक व्यायाम करना है
हर दिन एक घंटे से अधिक। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो यह कुत्ते की नस्ल है
कमजोर हो जाता है बॉक्सर्स को बच्चों से दूर रखने के लिए कहा जाता है। क्योंकि इसकी प्रकृति बहुत आक्रामक है और यह गुस्से में किसी को नहीं पहचानता है।

4. Great Dane

Dangerous Dog Breeds


Great dane ब्रीड के कुत्ते दुनिया में सबसे बड़े हैं। और इसका विशाल शरीर इसे शक्तिशाली बनाता है और इनवेसिव करता है उनकी ऊंचाई 85 सेंटीमीटर है और वजन 90 किलोग्राम तक जाता है। वैसे, कुत्ते की ये नस्लें स्वभाव से इतनी आक्रामक नहीं होती हैं, लेकिन खतरा दिखते ही वे हमला कर देती हैं। उनका प्रशिक्षण इतना कठिन नहीं है और उन्हें आसानी से पालतू बनाया जा सकता है। क्योंकि वे केवल यूरोप के कुछ देशों में हैं, इसलिए उनकी कीमतें भी बहुत अधिक हैं।

5. Chow Chow

Dangerous Dog Breeds



चाउ चाउ जब प्यारा लगता है लेकिन अगर उसे उचित ध्यान नहीं दिया जाता है तो वह क्रोधित हो जाता है। ये भूखे हैं
ध्यान देने के लिए और गुस्से में होने पर किसी को मत छोड़ो। यह यूरोप के सबसे पसंदीदा कुत्तों में से एक है, खासकर अपने खूबसूरत बालों के कारण। उनकी ऊंचाई 55 सेमी तक और वजन 32 किलोग्राम तक है।

6. Dogo Argentino

Dangerous Dog Breeds


सबसे खतरनाक डॉग ब्रीड्स में से एक डोगो अर्जेंटीना है, जो ब्रिटेन और इसके आसपास के कई देशों में प्रतिबंधित है। इन कुत्तों को प्राचीन काल में शिकार के लिए इस्तेमाल किया गया था और आपसी लड़ाई के खेल भी खिलाए गए थे। वे स्वभाव से इतने खतरनाक हैं कि यह है
उन्हें पालतू बनाना बहुत मुश्किल है। डोगो अर्जेंटीना के पास इतनी शक्ति है कि वह अकेले एक रद्दी सुअर का शिकार कर सकता है और पहली बार इसका इस्तेमाल कर सकता है। उनकी ऊंचाई 70 सेंटीमीटर और वजन 45 किलोग्राम है।

7. Doberman

Dangerous Dog Breeds


दोस्तों, यदि आप डॉबरमैन के आसपास हैं, तो आपको अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वे आपके नियोक्ता के प्रति सबसे अधिक वफादार होते हैं और जब आप खतरे में होते हैं तब भी उन पर हमला करते हैं, क्योंकि उनके विश्वासयोग्य होने के कारण, उन्हें कई स्थानों पर रक्षक कुत्तों के रूप में उपयोग किया जाता है।
वे शरीर से काफी मांसल और फुर्तीले होते हैं। कुल ऊंचाई 70 सेंटीमीटर तक है, लेकिन उनका वजन कम है। कम वजन के कारण, वे बहुत तेज़ दौड़ सकते हैं और फुर्तीले होते हैं। कई देशों में इन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, और कई देशों में जाने से पहले विशेष व्यवस्था की जानी है।

8. Rottweilr

Dangerous Dog Breeds


इन फोटोज में देखा गया Rottweiler जितना खतरनाक है, उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है। कहा जाता है कि सभी कुत्तों की नस्लों में इसके दांत और शरीर सबसे शक्तिशाली होते हैं। यदि यह आपके दांतों से कुछ पकड़ रहा है, तो यह आपके शरीर को अपने तरीके से स्विंग कर सकता है लेकिन इसे नहीं छोड़ता है।
रॉटवीलर की वजह से अमेरिका में 47 लोगों की मौत हो गई है
उन चरवाहों की संख्या में कोई कमी नहीं है, जिन्होंने उनकी देखभाल की है यदि मालिक ने रॉटवीलर की देखभाल नहीं की, तो वह आक्रामक हो जाता है। इनकी ऊंचाई 70 सेंटीमीटर है। लेकिन दोस्तों इतनी कम ऊंचाई में भी उसका वजन 60 किलो है। यह दिखाया जा सकता है कि यह कितना मजबूत है।

9. Japanese Tosa

Dangerous Dog Breeds



दोस्तों इन डॉग्स का इस्तेमाल जापान में ब्लड गेम खेलने के लिए किया जाता है। और इसलिए उन्हें पालतू बनाना बहुत मुश्किल है। यह एक बड़े पैमाने पर नस्ल का कुत्ता है और लड़ने के लिए प्रसिद्ध है। इन कुत्तों के बोरिंग होने की आवाज़ भी बहुत डरावनी है। इन पर ब्रिटेन और आयरलैंड में प्रतिबंध लगा दिया गया है। जब आप दूसरे देशों में जाते हैं तो कुछ विशेष सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। एक दिन में कई किलो मांस खाना पड़ता है, इसलिए इसका रखरखाव आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। जापानी टोसा 82 सेंटीमीटर है
ऊंचाई और वजन 60 किलो है।

10. Pitbull

Dangerous Dog Breeds


पिटबुल दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता है, जिसने अमेरिका के कई लोगों की जान ले ली। इसका नाम पिटबुल रखा गया था क्योंकि यह गड्ढों में लड़ा गया था। ये शिकार और पहरेदार दोनों के लिए महान हैं, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में पिटबुल के कारण 257 लोगों की मौत होना आसान नहीं है, जो किसी भी कुत्ते की नस्ल में सबसे अधिक है। उनकी ऊंचाई 50 सेंटीमीटर है और वजन 30 किलोग्राम तक है। वैसे इसकी ऊंचाई और वजन दूसरों की तुलना में कम है, लेकिन इससे यह कम खतरनाक नहीं है। अमेरिका में इसे पालतू बनाने की मनाही है और ब्रिटेन सहित कई देशों में इसे प्रतिबंधित किया गया है। हालाँकि ये कुत्तों की नस्लें बहुत डरावनी हैं, फिर भी वे उन्हें उचित देखभाल और प्यार में रखने के लिए काफी वफादार साबित होते हैं।

दुनिया के कई देशों में, ये पालतू कुत्तों के रूप में उपयोग किए जाते हैं। तो क्या आप इनमें से किसी को भी अपने घर लाना चाहेंगे। कृपया हमें अपने विचारों को जानने दें

Post a Comment

3 Comments

  1. Great article, very useful and explanation. Your post is extremely incredible. we provide Maltipoo Puppies For Sale In San Antonio Tx at affordable cost. to know more visit our website.

    ReplyDelete
  2. you should be picking the pup that shows a keen interest in you, but not coming up to you and trying to jump at you, just as you would not want the pup that shies away from you either. Yorkie Poo Puppies for Sale

    ReplyDelete
  3. This blog is very helpful and informative for this particular topic. I appreciate your effort that has been taken to write this blog for us.
    Best Dog Chews For Cleaning Teeth

    ReplyDelete