Gaddi Dog Breed Information | Gaddi Kutta Dog Breed | Every Thing Know About Gaddi Dog

Gaddi Dog Breed Information | Gaddi Kutta Dog Breed | Every Thing Know About Gaddi: DogGaddi Dog उत्तर भारतमे उत्प्पन होने वाली एक विशाल मस्तिफ्फ़ प्रकार की नस्ल है। Guddi Kutta Dog को कभी कभी Indian Leopard hound or the Himalayan Sheepdog.

कुछ लोग तिब्बतियन मस्तिफ्फ़ को गद्दी कुत्ता समाज लेते है, लेकिन तिब्बतियन मस्तिफ्फ़ बहुत एक्सपेंसिव हे जबकि गद्दी कुत्ता बहुत की कम prise में मिल जाता है। Guddi Dog Breed एक विशालकाय शेर की तरह लगता है, जो दिखने में बहुत डरावना लगता है।

Guddi Kutta कमजोर दिल नहीं होता है। वे विशाल, आक्रामक और अविश्वसनीय रूप से मजबूत हैं। हालांकि, वे बहुत बुद्धिमान कुत्ते हैं और बकरियों और भेड़ों को बहुत कम या कोई निर्देश नहीं दे सकते हैं।

गद्दी कुत्ता पहले शिकारी के रूप में उपयोग किया जाता था। लेकिन चरवाहा कुत्तों के रूप में उपयोग पाया गया क्योंकि वे एक हिम तेंदुए को उतारने के लिए काफी कठिन हैं, इसलिए उपनाम इंडियन पैंथर हाउंड।

उन्हें अपना नाम 'gaddi' अपने स्थानीय शब्द से मिला है, जिसका मतलब चरवाहा होता है। और 'kutta' का मतलब उर्दू में कुत्ता होता है। कुछ लोग उन्हें महिदंत मास्टिफ कहते हैं।

Gaddi Dog Breed Information
image credit: Topyaps.com

Origin of Gaddi Kutta Dog Breed

वास्तविक रूप से वे नस्ल कहासे आयी हे इ स्पस्ट नहीं है। उनका वंश इतिहास में खो गया है। मन जाता है की उसकी स्थानीय ब्रीड और तिब्बतियन मस्तिफ्फ़ के जंगली कुत्ते का क्रॉस ब्रीड है।

और तिब्बतियन मस्तिफ्फ़ और गुड्डी कुत्ते को देखकर वे मन्ना आसान है की वे क्रॉस ब्रीड है। दुसरो का मन्ना ऐसा है की वे टाइगर के साथ क्रैस किया गया था। जीवविज्ञान इस का खंडन करता है लेकिन फिर, यह देखना आसान है कि लोग ऐसा क्यों सोचेंगे।

भारत के केनेल क्लबों के अनुसार, गद्दी कुट्टा एक "शुद्ध" नस्ल नहीं है। ऑस्ट्रेलिया के निदान से गद्दी कुत्ते के साथ आनुवंशिक विरासत साझा करते हैं।

More Read: Great Dane Dog Breed Information

Looks Of Gaddi Kutta Breed

Guddi Dog Breed एक ऐसी नस्ल हे की एक छाप छोड़ जाती है। लगभग 34 इंच लंबा और लगभग 13 पत्थरों के वजन के साथ खड़ा है, वे लगा रहे हैं। उनका रंग आम तौर पर एक गहरे भूरे या काले रंग के ओवरकोट और हल्के तन या भूरे रंग के पैच के साथ उनके चेहरे और अंडरसाइड के अनुरूप होता है।

उनकी आँखें अम्बर रंग की हैं। और तिब्बती मास्टिफ़ की तुलना में लंबे पैरों और एक पतले फ्रेम के साथ, वे अपने बड़े चचेरे भाई की तुलना में अधिक सुरुचिपूर्ण और मिश्रित कुत्ते हैं।

Gaddi Kutta की खोपड़ी मोटी और नुकीली होती है, जिससे उन्हें जबड़े में पकड़ना मुश्किल हो जाता है। इसी तरह, उनकी गर्दन मोटी और काटने के लिए सख्त होती है, जिससे उन्हें पर्वतारोहियों पर लड़ने वाले शिकारी शिकारियों पर एक फायदा मिलता है।

Friendliness Of Gaddi Dog Breed

Guddi Dog Breed In India कितने बड़े है, उनके हिसाब से उसे अनुकूल माना जाता है। वे मनुष्य और अन्य कुत्ते के साथ अच्छा वर्ताव करते है। उन्हें प्रारंभिक समाजीकरण प्रशिक्षण बहुत जरूरी है।

Trainability Of Gaddi Kutta Breed In India

गद्दी ना केवल बुद्धिमान नस्ल है, वो जल्दी से ट्रैन भी हो जाता है। वो नियमित रूप से आपका काम भी आसानीसे करता है। वे जितने वफादार हैं, गद्दी अपने उस्ताद के लिए सीखने को तैयार है।


Grooming Of Gaddi Dog Breed In India

Guddi Kutta हिमाचल प्रदेश में पाया जाता है, इसके लिए उसे गर्म रहने के लिए लम्बे कोट की आवश्यकता होती है। इसलिए गद्दी कुत्ते को  लम्बे कोट होते है, जो उसको ठंडी से बचाता है। ग्रूमिंग में नियमित रूप से ब्रश करने और बेसिक ग्रूमिंग के अलावा शेडिंग से निपटने की आवश्यकता होगी।

Adaptability Of Gaddi Breed

गद्दी कुत्ते को घूमने के लिए बहुत सरे कमरे की जरुरत होती है, क्योकि वे ऊर्जावाले बड़े हटते है। वे एपार्टमेंट लाइफ में और गर्म वातावरण में नहीं जी सकते है।

Activity Of Gaddi Dog Breed

Gaddi Dog को हररोज बहुत सारा व्यायाम करवाना चाहिए। उसे टहलने के लिए बहार ले जाना चाहिए और उसे स्वतन्त्र रूप से चलने देना चाहिए, और उसे ऊर्जा खर्च करने के लिए पर्याप्त जगह देनी चाहिए।

Health Of Gaddi Kutta

जाहिर है, वे एक मजबूत और स्वस्थ नस्ल हैं। कमजोर कुत्ते हिमालय में जीवित नहीं रह सकते हैं, इसलिए केवल उन परजीवी और संक्रमणों के लिए प्रतिरोधी बच गए। इसने एक कुत्ते को जन्म दिया है जिसमें खराब आनुवंशिक विरासत और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का कोई निशान नहीं है।

Post a Comment

1 Comments

  1. I generally check this kind of article and I found your article which is related to my interest. Genuinely it is good and instructive information, BichPoo Poochon breeders in Houston Thankful to you for sharing an article like this.

    ReplyDelete