5 Facts Of Pit Bull Puppys You Not Khonw

5 Facts Of Pit Bull Puppys
image credit: www.pixabay.com


5 Facts Of Pit Bull Puppys: Pit Bull Puppy एक बहुत ही प्यारा कुत्ता है। बच्चे हो या बड़े सब लोग उसके साथ खेलने में रूचि रखते है। हमने यहाँ पे  ऊपर आपको Pit Bull Puppy की प्यारी तस्वीरें दी है, उसे देखकर आपको यह जानने में रुचि हो सकती है कि "पिट बुल" जैसी कोई नस्ल नहीं है।

Pit Bull Dog का नाम वास्तव में कुछ अलग ही नस्लों को संदर्भित करता है, जिसमे American Staffordshire Terrier, the American Bully, and the Staffordshire Bull Terrier, लेकिन एक पिट बुल के बारे में सुन कर लोगो को लगता है की वो American Pit Bull Terrier है। और यही वो डॉग हे जिसके बारे में मेने आपको इस आर्टिकल में बताया है।

अक्टूबर महीना Pit Bull National Awerness महीना होता है, लेकिन उनके Importants Or Facts को फैलाना भी बहुत इम्पोर्टेन्ट है। ज्यादा से ज्यादा लोग पिट बैल के बारे में जानते होने चाहिए।

क्या आपको लगता है कि एक American Pit Bull Terrier पिल्ला आपके लिए सही है? यहाँ मेने आपको पिट बुल के बारे में जानने के लिए कुछ रोचक बाटे बताई है Pit Bull के बारे मै, वे जानकर आपको Pit Bull के बारे में ज्यादा रूचि पैदा होंगी।

More Read: 20 Best Foreign Dog Breed In India

5 Facts Of Pit Bull Puppys


1. उनको ज्यादा खेलने की और स्ट्रॉग खिलोने की जरुरत होती है

Pit Bull Puppy को खेलना पसंद है, और वे चबाना पसंद करते हैं। इ डॉग उन लोगो के लिए नहीं है जो कुत्ते के साथ समय नहीं बिता सकते है। क्युकी उनके पास बहुत ही ऊर्जा होती है और अगर वे शारीरिक और मानसिक रूप से उत्तेजित नहीं होते हैं तो वे विनाशकारी हो सकते हैं।

उसे चबाने वाले खिलोने देना चाहिए। उसका जड़बा बहुत ही स्ट्रांग होता है इसलिए खिलोने मजबूत होने चाहिए। कुछ टिकाऊ खिलौने खोजें जो अलग न हों और निगल न जाएँ।

2. परिवार के साथ प्यार करने वाले डॉग है

5 Facts Of Pit Bull Puppys
image credit: www.pixabay.com


Pit Bull को 'Nanny Dogs' भी कहा जाता है। क्यों की वो बच्चे के साथ बहुत ही प्यार और कोमल ता के साथ रहते है। बच्चो के साथ खेलना उसे बहुत पसंद आता है।

एक Pit Bull Puppy जो अच्छी तरह से सामाजिक है, बच्चों सहित पूरे परिवार को प्यार करता है।

पिट बुल्स डॉग बहुत ही निष्ठावान डॉग होते है। वे अजनबियों पर आसानीसे भरोसा नहीं कर लेते है, और वे खतरे का अहसास होने पर अपने मालिक की रक्षा करता है।


3. वे Bull-Baiting  Dog की तरह नहीं है

Bull-baiting एक क्रूर खेल था जिसमें कुत्तों को एक बैल के साथ लड़ाई की रिंग में दाखिल करते थे, और इसे 1835 में बंद कर दिया गया था। पिट बुल को इस उद्देश्य के लिए लिया गया था।

लेकिन, इस समय में पिट बुल की आक्रामक प्रवृति पूरी तरह से समाप्त हो गयी है। यहां तक कि पुराने के पिट बुल्स मनुष्यों को काटने के लिए बेहद अनिच्छुक थे, क्योंकि उनके मालिक एक ऐसा कुत्ता चाहते थे जो कुत्तों को दूर खींचने के लिए रिंग में पहुंचने पर उनके हाथों को काटे नहीं।

अब Pit Bull उतने आक्रामक नहीं रहे जब तक उसे सही तरह से सिखाया नहीं जाता है, खासकर मनुष्य की तरफ से।

4. वे अभी भी अनुचित भेदभाव का सामना करते हैं

पिट बुल मधुर और प्यार करने वाले कुत्ते होते हैं जब उन्हें ठीक से प्रशिक्षित किया जाता है, लेकिन उन्हें अभी भी Breed Specific Legislation प्रतिबंधित किया गया है। और मीडिया में शातिर के रूप में बताया जाता है। Rottweilers, Doberman Pinschers, और अन्य नस्लों सभी एक ही समय या किसी अन्य के खिलाफ भेदभाव किया गया था। 

बहुत सरे अध्ययनों से पता चलता है की पिट बुल दूर कुत्ते की तुलना में बहुत ही सुखद स्वभाव के डॉग है। लेकिन कुछ क्रूर लोग उन्हें कुत्ते की लड़ाई के छल्ले में इस्तेमाल करते हैं, जिससे उन्हें एक बदतर प्रतिष्ठा मिलती है।

अगर आप Pit Bull Puppy लेने की सोच रहे हैं, तो पता करें कि आपके क्षेत्र में Breed Specific Legislation  नहीं है, या अधिकारी आपके पिल्ला को जब्त कर सकते हैं। यदि आपके क्षेत्र में ऐसे कानून मौजूद हैं, तो अपने प्रतिनिधियों को कॉल करें और उन्हें बताएं कि आप इन कानूनों को बदल चुके हैं।

5. उन्हें Training Or Socialiazation की आवश्यकता है

Pit Bull Puppy बहुत हीजिद्दी और Bossy  होते हैं, लेकिन वे बहुत स्मार्ट और उच्च प्रशिक्षित होते हैं। लेकिन उन्हें अनुशासन और स्थिरता की आवश्यकता होती है।

उन्हें जीवन के आरंभ में आक्रामकता को रोकने और उन्हें रोकने के लिए बहुत सारे अन्य कुत्तों से भी मिलना चाहिए।


Post a Comment

1 Comments

  1. I Found this article is full of informative and helpful content, really love to read it. we provide maltipoo breeders houston at affordable cost. to know more visit our website.

    ReplyDelete