Popcorn is Safe For your Dogs? Can You Dog Eat Popcorn

Popcorn is Safe For your Dogs? Can You Dog Eat Popcorn: पॉपकॉर्न स्टेपल स्नैक्स में से एक है जो हमें पसंद है, खासकर जब की फिल्म थिएटर की रत हो। लेकिन आप अपने कुत्ते को पॉपकॉर्न के कुछ निबल्स देने का विचार करते है, आपको आश्चर्य हो सकता है कि क्या यह उनके लिए खाने के लिए वास्तव में सुरक्षित है।

Popcorn is Safe For your Dogs? Can You Dog Eat Popcorn
image credit: pixabay.com


तो क्या कुत्तों के लिए पॉपकॉर्न खाना ठीक है? तो उसका उत्तर 'हा' है। लेकिन ये उस बात पर निर्भर करता है की आप अपने कुत्ते को पॉपकॉर्न कितनी मात्रा में देते हो और उसे कैसे तैयार करते हो। अपने कुत्ते को कोई भी चीज़ खिलने से पहले अपने वेटरनरी डॉक्टर को पूछना चाहिए।

आपको कुत्तों को पॉपकॉर्न खिलाने के बारे में पता होना चाहिए। अगर पता नहीं है तो हम ने आपको उसके बारे में निचे विस्तृत से बताया है।

Popcorn is Safe For your Dogs? Can You Dog Eat Popcorn

कुत्तों के लिए पॉपकॉर्न कैसे अच्छा है?

Popcorn is Safe For your Dogs? Can You Dog Eat Popcorn
image credit: pixabay.com


कटा हुआ मकई की गुठली कई स्वास्थ्य बूस्टर प्रदान कर सकती है जो आपके कुत्ते के पोषण के लिए फायदेमंद हैं। पॉपकॉर्न में पाए जाने वाले कुछ खनिजों में मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, जस्ता और पॉपकॉर्न कई अन्य विटामिन के साथ-साथ कुत्तों के फाइबर का सेवन भी बढ़ा सकते हैं।

अगर पॉपकॉर्न कुत्ते को खिलने के बहुत सरे लाभ हे, तो वो खतरनाख कब है सकता है?

समस्या मकई की गुठली के साथ नहीं है, लेकिन हम इंसान उसे स्वादिस्ट बनाने के लिए विविध तरीकोंसे तैयार करना पसंद करते है। जो चीजे हम पॉपकॉर्न में जोड़ते है खाने के लिए वो चीजे कुतो के लिए हानिकारक है।

हमारे पॉपकॉर्न में ज्यादा बटर और साल्ट होता है जो हमारे कुत्ते के लिए अच्छा नहीं है।

कुत्तों के लिए पॉपकॉर्न खराब कब है?

यह विचार करने के लिए कई कारक हैं कि यह आपके कुत्ते को घर पर आनंद लेने वाले पॉपकॉर्न को खिलाने के लिए कब आता है।

यदि आप अपने पॉपकॉर्न में बहुत सारे नमक और मक्खन जोड़ना पसंद करते हैं, तो इसे अपने पोच की पहुंच से बाहर रखना सबसे अच्छा हो सकता है। यद्यपि यह उनके लिए घातक नहीं हो सकता है यदि वे जमीन पर एक या दो टुकड़े पाते हैं, तो यदि वे इसे पर्याप्त मात्रा में खाते हैं तो कुछ अस्वास्थ्यकर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

पॉपकॉर्न में जो हम बटर डालते हे उसमे बहुत ज्यादा कैलरी होती है। बिना छिली गए गुठली कुत्ते के मुँह के लिए खतरा पैदा कर सकती है। जिससे उनके दांतों में सड़न होने से मसूड़ों की बीमारी या दाँत खराब हो सकते हैं।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मकई आपके कुत्ते के लिए एक संभावित एलर्जी है, इसलिए अपने वेटरनरी डॉक्टर से परामर्श करके पता करिये के आपके कुत्ते को मकई से एलर्जी तो नहीं है।

साइड इफ़ेक्ट

  • अत्यधिक नमक के सेवन से निर्जलीकरण
  • दस्त जैसे पाचन संबंधी मुद्दे
  • गुर्दे की संभावित समस्याएं
  • मोटापा

आप अपने कुत्ते को पॉपकॉर्न से सेफ कैसे रख सकते हो?

एक बार जब आप अपने पिल्ला को पॉपकॉर्न खाने में देने  के लिए अपनी स्वीकृति प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे तैयार करें और इसे सुरक्षित रूप से  दें।

Air-poping के पॉपकॉर्न सरल और त्वरित है। आप पॉपकॉर्न मशीन, माइक्रोवेव, या स्टोवटॉप का उपयोग करके भी ऐसा कर सकते हैं।

नमक या मक्खन जैसे किसी भी एडिटिव्स के बिना, अपने कुत्ते को खिलाए जाने वाले पॉपकॉर्न को खाने के लिए पर्याप्त रूप से स्वस्थ रखने के लिए सुनिश्चित करें। पॉपकॉर्न से कुछ टुकड़े लें जो आप अपने लिए तैयार करते हैं और एक बार देखलो  कि आपके कुत्ते को देने से पहले कोई बिना पकी गुठली न हो।

आप उन्हें पॉपकॉर्न के अलावा कुछ और भी खिला सकते हैं जो उनके लिए स्वास्थ्यवर्धक या बेहतर विकल्प हो सकता है।

Popcorn is Safe For your Dogs? Can You Dog Eat Popcorn  तो आप हमें कमेंट में बताये।

Post a Comment

0 Comments